fbpx The Regional Sports Festival 2020 - 21 organized by Vidya Bharati | VB Portal

The Regional Sports Festival 2020 - 21 organized by Vidya Bharati

the regional sports festival 2020 - 21 organized by vidya bharati
reply Share
location_on Gorakhpur, Uttar Pradesh
edit

विद्या भारती पूर्वी उत्तर प्रदेश द्वारा आयोजित क्षेत्रीय खेल कूद समारोह 2020- 21 सरस्वती शिशु मन्दिर, पक्कीबाग़ में सम्पन्न हुआ।

समापन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए माननीय मुख्य अतिथि संतराज यादव सभापति उत्तर प्रदेश ग्रामीण विकास बैंक ने कहा कि जिन छात्रों ने पुरस्कार प्राप्त किये हैं वो बधाई के पात्र हैं और जिन्हें पुरस्कार नहीं प्राप्त हो सका उनके प्रयास की सराहना करता हूँ। स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ बुद्धि का निवास होता है इसलिए खेल और शिक्षा दोनों ही आवश्यक है। सर्वाधिक गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने का कार्य विद्या भारती कर रही है अन्य संस्थाओं को विद्या भारती से सीख लेनी चाहिए। उन्होंने सभी प्रतिभागियों से आग्रह किया कि वे खेलो इंडिया के अंतर्गत आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं में आवश्य हिस्सा लें। उन्होंने कोविड काल में भी प्रतिभागियों व उनके प्रशिक्षकों के प्रयास की सराहना करते हुए अपनी बात समाप्त की।

कार्यक्रम के अध्यक्ष माननीय राकेश सिंह पहलवान जी (अंतरराष्ट्रीय पहलवान) ने कहा कि खेल जात पात ऊंच नीच की भावना से परे है। खेल सामाजिक समरसता को मजबूत करने का एक सशक्त माध्यम है। हर गांव में व्यायाम शाला होनी चाहिए, फिर पाठशाला होनी चाहिए। एक आम धारणा समाज में बनाई गई खेलोगे कूदोगे तो होगे खराब पढ़ोगे लिखोगे तो बनोगे नवाब। परंतु ऐसा नहीं है खेल हमारे शारीरिक व मानसिक विकास के लिए बेहद आवश्यक है। उन्होंने कहा कि विद्या भारती शिक्षा को व्यापार नहीं संस्कार मानती है। इस विद्यालय व पक्कीबाग़ अखाड़े से मेरा पुराना नाता है मैं यहाँ का पूर्व छात्र भी हूँ। आज मैं जो कुछ भी हूँ वो इस शिशु मन्दिर की ही देन है। जो संस्कार आपको विद्या मन्दिर के विद्यालयों में दिए जाते है वो समय पर प्रकट भी होते हैं। उन्होंने भैया बहनों से अपनी संस्कृति को अक्षुण्ण बनाए रखने का भी आग्रह किया। उन्होंने एकलव्य के अंगूठे काटने के प्रसंग को भी मन गढ़ंत व विदेशियों का षड्यंत्र बताया। उन्होंने इस तथ्य पर भी प्रकाश डाला कि दुनियाँ भर में यहां तक कि ओलंपिक में भी तीरंदाजी में कहीं भी अंगूठे का प्रयोग किया ही नहीं जाता। कार्यक्रम के औपचारिक समापन की घोषणा भी राकेश जी के द्वारा की गई।

खेलकूद समारोह का वृत निवेदन श्री जगदीश कुमार सिंह जी (क्षेत्रीय खेल कूद प्रमुख) ने किया। ओवरऑल चैंपियनशिप में काशी प्रांत विजई रहा द्वितीय स्थान अवध प्रांत को प्राप्त हुआ और कानपुर प्रांत ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। वार्षिक गीत एवं संस्कृत वंदना की प्रतियोगिता में गोरक्ष प्रांत ने प्रथम स्थान, काशी प्रांत ने द्वितीय स्थान व कानपुर प्रांत तृतीय स्थान पर रहा।

तरुण वर्ग की 100, 800, 3000 मीटर दौड़, लंबी कूद, गोला फेंक प्रतियोगिता में काशी प्रांत प्रथम स्थान पर रहा द्वितीय स्थान पर गोरक्ष प्रांत रहा और तृतीय स्थान कानपुर प्रांत ने प्राप्त किया।

वही किशोर वर्ग में अवध प्रांत ने प्रथम स्थान प्राप्त किया द्वितीय स्थान पर कानपुर प्रांत रहा व तृतीय स्थान काशी प्रांत को प्राप्त हुआ।

मंचासीन अतिथियों का परिचय श्री रामनाथ गुप्त जी के द्वारा कराया गया। आभार ज्ञापन विद्यालय के प्रबंधक माननीय बलराम कुमार अग्रवाल जी के द्वारा किया गया। संचालन राकेश अग्रहरी जी (सह प्रांतीय खेलकूद प्रमुख) ने किया। उक्त अवसर पर संगठन मंत्री पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र माननीय हेमचंद जी, प्रांत संगठन मंत्री काशी प्रांत डॉ राम मनोहर जी, योगेश कुमार जी, प्रदेश निरीक्षक कमलेश कुमार सिंह जी, डॉ सूर्यकांत त्रिपाठी जी, पुष्पदंत जी, प्रोफेसर राम अचल सिंह जी, प्रोफेसर कीर्ति पांडे जी, सरोज तिवारी जी, प्रधानाचार्य धीरेंद्र कुमार सिंह जी, प्रदेश निरीक्षक जन शिक्षा समिति शिवजी राय, राज बिहारी विश्वकर्मा जी, संभाग निरीक्षक कन्हैया जी, युगल किशोर जी, राकेश मणि जी, अजय कुमार जी, दिवाकर मिश्र जी, कृपाशंकर त्रिपाठी